आम चर्चा

तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण पर भालू ने किया हमला, हालत नाजुक, जिला अस्पताल में भर्ती

कवर्धा। जिले के भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र के करियाआमा गांव के पास जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने गए एक ग्रामीण पर दो भालू ने हमला कर दिया। ग्रामीण की आवाज सुनकर अन्य साथियों ने भालूओं से ग्रामीण को बचाया। भालुओं के हमला से ग्रामीण पंचराम बैगा बुरी तरह घायल हो गया। ग्रामीण के सिर, हाथ- पैर में गंभीर जख्म आई है। अन्य साथियों ने ग्रामीण को कंधे में उठाकर पहले जंगल से बहार निकले और 108 एंबुलेंस को सूचना दी।सूचना मिलते ही 108 एंबुलेंस की टीम घटनास्थल पहुंची और घायल व्यक्ति को कवर्धा जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया है, जहां उसका इलाज जारी है। घायल की हालत नाजुक बताई जा रही है।

वन विभाग की टीम पहुंची अस्पताल
सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी जिला अस्पताल पहुंचे और घायल से घटना की जानकारी ली और वन अधिनियम के तहत घायल को तत्काल सहायता राशि दिया गया एवं इलाज के उपरांत मिलने वाली 50 हजार रुपए की राशि को संबंध में घायल के परिजनों को बताया।

प्यासे वन्यजीव रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे
जंगल में पानी की कमी के चलते प्यासे वन्यप्राणी रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे हैं। अप्रैल 2023 में ही पंडरिया ब्लॉक के ग्राम रुसे में पहुंची एक मादा हिरण की कुत्तों के हमले से मौत हो गई थी। वहीं सहसपुर लोहारा ब्लॉक के ग्राम पंचायत गांगीबहरा के आश्रित गांव धनेली में एक लकड़बग्घा पहुंच आया था। हालांकि, रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ा गया था।

पहले छपरी गांव में सड़क पार करते दिखा था भालू
गौरतलब है कि भोरमदेव मंदिर से करीब एक किमी पहले छपरी गांव है। गांव में एक महीने पहले ही 12 अप्रैल को एक भालू को सड़क पार करते हुए ग्रामीणों ने देखा था। कुछ लोगों ने इसकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल भी किया था। क्षेत्र में भालू दिखने के बाद भी वन विभाग हरकत में नहीं आया। नतीजा सोमवार को भालू ने ग्रामीण पर जानलेवा हमला कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button