आम चर्चा

धान उठाओ, खाद -बीज, विद्युत आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षक व्यवस्था जैसे जनहित के अनेक मुद्दों पर जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा में हुई चर्चा

कवर्धा। जिला पंचायत कबीरधाम के सामान्य सभा का आयोजन अध्यक्ष सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। बैठक में सहकारिता विभाग एवं जिला विपणन (मार्कफेड) विभाग के कार्यो के साथ जनहित के अन्य विभिन्न विषय पर चर्चा की गई। बैठक में सर्वप्रथम पूर्व में हुए बैठक का पालन प्रतिवेदन का वाचन किया गया जिसमें जिला पंचायत सदस्यो द्वारा ध्यान आकर्षित कराए गए विषयों पर विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी दी गई।सहकारिता विभाग के कार्यों की जानकारी देते हुए उप पंजीयक ने सदन को बताया कि विभाग में सहकारी संस्थाओं का पंजीयन निर्वाचन एवं अकेक्षण का कार्य किया जाता है।

जिले में पंजीबद्ध सहकारी संस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि कुल 323 पंजीकृत समितियां संचालित है। जिसमें से 287 कार्यशील, 14 अकार्यशील एवं 22 परिसमापनधीन है। वर्गवार समितियों की जानकारी देते हुए बताया गया कि 12 प्रकार के अलग-अलग समितियों जैसे प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियां, प्राथमिक गैर कृषि साख सहकारी समितियां, प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समितियां, प्राथमिक मत्स्य सहकारी समितियां, गृह निर्माण सहकारी संस्थाएं, बहुद्देशीय सहकारी समितियां सहित अन्य है। विभाग अंतर्गत निर्वाचन के संबंध में बताया गया है कि 323 समितियों में से 64 का निर्वाचन पूर्ण कर लिया गया है। 50 समितियों के निर्वाचन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन होने, 187 समितियों का निर्वाचन शेष होना और 22 समितियां परिसमापनधीन होने की जानकारी सदन को दी गई।

आकेक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए उप पंजीयक ने बताया कि 323 समितियों में से 315 समितियों के लिए संपरीक्षक नियुक्ति कर लिया गया है जिसमें से 39 का संपरीक्षा प्रतिवेदन प्राप्त हो गया है 116 का संपरीक्षा प्रतिवेदन प्राप्त होना शेष है तथा वर्तमान में 35.91 प्रतिशत अकेक्षण पूर्ण कर लिया गया है। विगत वर्षों की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि किसानों को खाद, बीज एवं कृषि ऋण की उपलब्धता सुगमता पूर्वक हो इसके लिए जिले में समितियों का पुनर्गठन योजना 2019 के अंतर्गत 30 नवीन साख सहकारी समितियों का गठन किया गया है। उक्त नवीन सहकारी समितियों सहित जिले में 90 साख सहकारी समितियां संचालित है।

राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि के माध्यम से ऋण प्राप्त कर प्राथमिक कृषि साख सहकारी सोसायटीयो में 200 मेट्रिक टन क्षमता का गोदाम सह कार्यालय का निर्माण कराया जा रहा है तथा ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि अंतर्गत जिले में 30 नवीन सहकारी समितियों में गोदाम सह कार्यालय भवन का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। इसी तरह सहकारिता विभाग के माध्यम से 115 नवीन प्राथमिक खाद्य सुरक्षा पोषण एवं उपभोक्ता सेवा सहकारी समितियों का पंजीयन किया गया है।

जिला पंचायत सदस्य मुखीराम मरकाम ने तरेगांव जंगल, बैजलपुर एवं आमानारा में गोदाम जर्जर होने का विषय उठाया गया। राम कुमार भट्ट ने धान केंद्रों में उठाओ के संबंध में जानकारी लिया, जिस पर बताया गया कि 97 केंद्रों में धान का उठाव प्रारंभ हो गया है। जिला पंचायत सदस्य भावना बोहरा द्वारा गोरखपुर सोसाइटी में कोई भी व्यवस्था नहीं होने, चबूतरा नहीं होने, सोसायटी के कर्मचारियों के बैठक व्यवस्था नहीं होने का विषय उठाया, इस पर संबंधित विभाग द्वारा वस्तु स्थिति की जानकारी लेने की बात कही गई।

विजय शर्मा ने बहुत से किसानों को टोकन नहीं मिलने और एंट्री में बैंक से सत्यापन नही होने आदि के विषय में बताते हुए कहा की बहुत से किसानों के धान की बिक्री नहीं हो रही है इस संबंध में विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि संबंधित बैंक द्वारा किसानों के खाते का वेरिफिकेशन किया जाएगा जो कि ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत होता है। विजय शर्मा ने ग्राम रौचन का प्रकरण उठाया जो लालपुर सोसाइटी में धान नहीं बेच पा रहे हैं।

इस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल ने विभाग को त्वरित कार्यवाही करते हुए समस्या के निराकरण करने के निर्देश दिए। सदस्यों ने किसानों के खाते में 0 रकबा दर्ज होने का विषय उठाया जिस पर अवगत कराया गया के संबंधित तहसील कार्यालय में इस समस्या का निराकरण किया जा रहा है।मार्कफेड के तहत 2022 – 23 में उपार्जित धान के संबंध में चर्चा करते हुए विभाग द्वारा बताए गए की जिले में कुल 125983 कृषक पंजीकृत है तथा 122025 हेक्टेयर रकबा दर्ज है।

जिले में कुल 97 उपार्जन केंद्र 58 पंजीकृत अरवा मिलर्स एवं 2 उसना मिलर्स है तथा बारदाना उपलब्धता के विषय में जानकारी दी गई।रबी सीजन 2022-23 हेतु खाद का लक्ष्य एवं वितरण,जिले में उपलब्ध खाद की जानकारी सदन में रखा गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संदीप कुमार अग्रवाल ने सभी जिला पंचायत सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान किसानों को पैरा दान करने के लिए प्रेरित करें जिससे पशुधन के लिए गौठानो में चारे की व्यवस्था किया जा सके।

जिला पंचायत सदस्य भावना बोहरा ने चंदैनी, गगरिया खमरिया एव नवागांव में शिक्षकों की व्यवस्था का मुद्दा उठाया तथा बताया गया कि यहां पर आवश्यकता से कम शिक्षक पदस्थ हैं जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए सीईओ ने कहा कि तत्काल इस समस्या का निराकरण कराया जाए। ग्राम पंचायत मोतीपुर में बिजली कटौती का विषय उठाते हुए भावना बोहरा ने कहा की विभाग द्वारा पूरे गांव की विद्युत व्यवस्था बंद कर दी गई है इस पर विभाग के सहायक अभियंता द्वारा त्वरित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।
बैठक में सांसद प्रतिनिधि कवर्धा और पंडरिया विधायक प्रतिनिधि और जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषयों को रखा। सामान्य सभा की बैठक में जिला पंचायत सदस्यों के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल, उप संचालक पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कवर्धा, बोड़ला,सहसपुर लोहारा, पंडरिया के सभी विभागों के विभाग प्रमुख एवं जिला पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button