आम चर्चा

जिला पंचायत सीईओ संदीप कुमार अग्रवाल ने नरेगा के कार्यों की गहन समीक्षा की,योजना से जुड़े विभिन्न विषय पर दिए आवश्यक निर्देश

कवर्धा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत चल रहें कार्यो में और अधिक श्रमिकों को रोजगार देने के साथ-साथ निर्माण कार्यो को समय में पूर्ण करने के निर्देश सभी सी.ई.ओ. जनपद पंचायत एवं कार्यक्रम अधिकारी को बैठक में दिए गए। कलेक्टर जनमेजय महोबे के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ संदीप कुमार अग्रवाल ने गत दिवस नरेगा के कार्यों की गहन समीक्षा की। इस दौरान चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्यो को वर्षा ऋतु के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिये गए, जिससे ग्रामीणों को और अधिक रोजगार का अवसर मिल सकें। निर्माण कार्यो के प्रारंभ होते ही नागरिक सूचना बोर्ड बनाने निर्देशित किया गया। मैदानी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहां गया की निर्देशो का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्यवाही होगी।

योजनांतर्गत चल रहें कार्यो का समय पर मूल्यांकन,सत्यापन एवं मजदूरी भुगतान सुनिश्चित किया जाए। नरवा अंतर्गत स्वीकृत कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा गया की प्रगतिरत कार्यो को इस माह के अंत तक अनिवार्यतः पूर्ण किया जाए साथ मे नरवा पोर्टल में एण्ट्री कार्यो को पूरा करे। जनपद पंचायत बोड़ला एवं पण्डरिया में अधिक कार्य लंबित होने पर विशेष प्रयास करने के निर्देश सीईओ जपं को दिए गए। डाईक निर्माण के सभी कार्य को तत्काल प्रारंभ करते हुए बरसात के पूर्व करने कहा गया। वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 के कार्य जो भौतिक रूप से पूर्ण हो गये है लेकिन एमआईएस में लंबित प्रदर्शित हो रहें है, उसे ऑनलाईन में तत्काल पूर्ण करने निर्देशित किया गया।

बैठक में सामाजिक अंकेक्षण के अंतिम एक्सिट प्रतिवेदन अनुसार प्रस्तावित वसूली की कार्यवाही जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से समन्वय स्थापित कर वसूली की कार्यवही यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गए। अमृत सरोवर अंतर्गत होने वाले सभी कार्यो को निर्धारित गहराई के साथ-साथ इन्लेट, आउटलेट, पीचींग, सी.आई.बी., ध्वजा रोहण के लिए चबूतरा आदि सभी मानकों के साथ 31 मई तक पूर्ण करने के निर्देश तकनीकी सहायकों को दिया जाए। सभी जनपद पंचायत अपने क्षेत्र अंतर्गत कार्यरत महिला मेटो की संख्या को बढाने तथा किसी भी स्थीति में कम से कम 50 प्रतिशत महिला मेट के मानक को रखने सभी जनपद पंचायतो को निर्देशित किया गया।

प्रोजेक्ट उन्नति के तहत योजनांतर्गत पात्र लाभार्थियों को कौशल विकास के लिए विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए चिन्हांकित करते हुए सूची जिला पंचायत में प्रस्तुत करने कहा गया। जल दूत एप्प में 24 मई से प्राम्भ होने वाले एण्ट्री को 7 जून तक शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन सभी आंगनबाड़ी भवन का स्लेब ढ़लाई एसडीओ आर.ई.एस. के मार्गदर्शन मे करने कहा गया। साथ मे ऐसे कार्य जो अंतिम चरण पर है उसे 15 जून तक अनिवार्यतः पूर्ण किया जाए। निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए तकनिकी प्रतिवेदन के अनुसार सभी मानकों पर निर्माण कार्य नियमानुसार कराने मैदानी कर्मचारियों को कहा गया। रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा के दौरान सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत,सभी अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, सभी कार्यक्रम अधिकारी,जिले के सभी तकनीकी सहायक, सहायक प्रोग्रामर एवं जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी बैठक में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button