आम चर्चा

भारत की बेटियों की कल्पना का दायरा बढ़ाना और नए विकल्प प्रस्तुत करना हमारी जिम्मेदारी है और उनका अधिकार – और इसे पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं : सौरभ संतोष नामदेव

विश्व महिला दिवस 2024: यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:, यत्रैतास्तु न पूज्यन्ते सर्वास्तत्राफला: क्रिया:, सृष्‍ट‍ि का मूल है नारी, हर धर्म में है सर्वोच्‍च स्‍थान

विश्व महिला दिवस पर यूनाइटेड न्यूज ऑफ़ एशिया के फाउंडर एडिटर सौरभ संतोष नामदेव ने पंडरिया विधायिका श्रीमती भावना बोहरा से सौजन्य मुलाकात कर श्रीमद् भगवद्गीता किया भेंट

कवर्धा। भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है। संस्कृत में एक श्लोक है- ‘यस्य पूज्यंते नार्यस्तु तत्र रमन्ते देवता:। अर्थात्, जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। महाभारत में कहा गया है कि जिस कुल में नारियों की उपेक्षा भाव से देखा जाता है उस कुल का सर्वनाश हो जाता है। शतपथ ब्राह्मण में कहा गया है कि नारी नर की आत्मा का आधा भाग है। नारी के बिना नर का जीवन अधूरा है इस अधूरेपन को दूर करने और संसार को आगे चलाने के लिए नारी का होना जरूरी है।

नारी को वैदिक युग में देवी का दर्जा प्राप्त था। नारी की स्थित से समाज और देश के सांस्कृतिक और बौद्धिक स्तर का पता चलता है। यदि नारी को धर्म, समाज और पुरुष के नियमों में बांधकर रखा गया है तो उसकी स्थिति बदतर ही मानी जा सकती है।

आज विश्व महिला दिवस के अवसर के साथ महाशिवरात्रि का विशेष संयोग दिनांक और तिथि दोनो एक साथ रहा । दोनो ही तरीके से शक्ति के पर्व के रूप में यह 2024 का दिन मनाया गया । वही एक प्रमुख कार्यक्रम में जनमानस की सेवा को भावना को चरितार्थ करने वाली, कबीरधाम जिले सहित छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने वाली विधायिका एवम भावना सेवा संस्थान श्रीमती भावना बोहरा से यूनाइटेड न्यूज ऑफ़ एशिया के फाउंडर एडिटर सौरभ नामदेव ने मिलकर उन्हें महिला दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही सौजन्य मुलाकात करते हुए श्रीमद् भगवद्गीता भेंट की।

आपको बता दे कि सौरभ संतोष नामदेव कवर्धा जिले में टेक्नोलॉजी से जुड़े व्यक्ति है जो की अब तक विभिन्न तकनीकी कार्यों में अपनी कौशल का लोहा मनवा चुके है । 2011 में हुए भारत की जनगणना में वे बतौर डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर के रूप में भारत इलेक्ट्रिकल लिमिटेड की ओर से कबीरधाम जिले का प्रतिनिधित्व कर चुके है । आधार कार्ड जब छत्तीसगढ़ में बनने की शुरुवात हुई थी महासमुंद और दुर्ग के साजा में पायलट प्रोजेक्ट के इंचार्ज रहे । जिले के प्रमुख महाविद्यालय में आईसीटी तकनीशियन के रूप में भी वे अपनी सेवा दे चुके है । जिसके बाद उन्होंने बतौर फ्री लांसर टेक्निकल एक्सपर्ट अपनी सेवाए जारी रखी है । अलग अलग कॉरपोरेट क्षेत्रों में वेबसाइट सेवाओं और तकनीकी सेवाओं के लिए उन्हें न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि देश के आईटी हब बंगलौर, इंदौर, नोएडा सहित कई प्रमुख शहरों में ख्याति प्राप्त है ।

वर्तमान में वे बतौर फाउंडर एडिटर यूनाइटेड न्यूज ऑफ़ एशिया में अपनी सेवाए दे रहे है । पत्रकारिता के क्षेत्र में वे पिछले कुछ दिनो से अपनी लेखन कौशल से लोगों के दिलों में जगह बना चुके है । यूनाइटेड न्यूज ऑफ़ एशिया में उनके प्रमुख लेखों में डार्क सीक्रेट्स ऑफ कवर्धा, una द डर्टी पॉलिटिक्स, una विश्लेषण, मोर मान मोर कबीरधाम लोगों द्वारा पसंद किए गए है । इतना ही नहीं पूर्ववर्ती सरकार में उनके द्वारा लिखे गए लेखों पर पूर्व कैबिनेट मंत्री एवम विधायक द्वारा पुस्तक का विमोचन भी किया गया है । निष्पक्ष और जनसरोकार की पत्रकारिता को चरितार्थ करते हुए युवा पत्रकार के रूप में अपने आप को स्थापित कर चुके हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button