आम चर्चा

इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय पंडरिया में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया गया

पंडरिया। इंदिरा गांधी शासकीय महाविद्यालय पंडरिया कबीरधाम छत्तीसगढ़ में दो दिवसीय कार्यक्रम 2023 supported by CCOST & NCSTC, Govt of India, New Delhi के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. एस .चौहान के मार्गदर्शन में महाविद्यालय के गणित के सहायक अध्यापक ओमप्रकाश देवांगन के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में शुक्रवार को गणित विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए पोस्टर, रंगोली और प्रश्न मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था । जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शनिवार को कार्यक्रम का शुरुआत मां सरस्वती एवं रामानुजाचार्य के प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलन के साथ ही राजकीय गीत की प्रस्तुति किया गया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि डॉ.धनंजय गोपाल एवं विशिष्ट अतिथि दिलदार सिंह टंडन का पुष्पगुच्छ से स्वागत प्राचार्य डॉ. बी . एस .चौहान एवं डॉ .आशीष मिश्रा का स्वागत एम .एस. राजपूत एवं डॉ. बी. एस. चौहान का स्वागत ओमप्रकाश देवांगन के द्वारा किया गया।इसके पश्चात प्राचार्य डॉ.बी. एस. चौहान के द्वारा स्वागत उद्बोधन किया गया।
इस कार्यक्रम अतिथियों के द्वारा दिलदार सिंह टंडन ने “गणित का दैनिक जीवन में महत्व” के बारे में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया गया एवं डॉ .धनंजय गोपाल के द्वारा “गणित विषय के बारे में जानकारी एवं रामानुजाचार्य के जीवन परिचय “के बारे में व्याख्यान दिया गया।
इस आयोजन में महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं बढ़-चढ़कर शामिल हुए।जिसमें प्रथम, द्वितीय स्थान प्राप्त छात्राओं के लिए सम्मान राशि के रूप में 501 प्रथम एवं 301 द्वितीयको एवं प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह हमारे मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदान किया गया। हर वर्ष की भांति गणित विभाग के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को रामानुजाचार्य पुरस्कार के साथ ही साथ प्रतीक चिन्ह देखकर सम्मान किया गया।कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को एम .एस .राजपूत एवं ओमप्रकाश देवांगन के द्वारा प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के द्वारा महाविद्यालय के उद्यान में पौधा रोपण करके किया गया।कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गणित विभाग के सहायक अध्यापक ओमप्रकाश देवांगन के द्वारा अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया गया।इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक एम.एस. राजपूत ,दिनेश कश्यप,ओमप्रकाश देवांगन, चित्रसेन ठाकुर, चंद्रहास सिंह राजपूत,अलेख पटेल एवं भोलाराम धृतलहरे, समस्त अतिथि व्याख्याता व कर्मचारी एवं सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button